cskvskk

परिपथ प्रशिक्षण

अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने, अपने चोट के जोखिम को कम करने और अपनी लैक्टिक सहनशीलता को बढ़ाने के लिए व्यायाम की एक श्रृंखला करना।

सर्किट प्रशिक्षण मूल रूप से विशिष्ट मांसपेशियों के भीतर और कमजोर धावकों के लिए, उनकी ताकत के लिए एथलीट की लैक्टिक एसिड सहिष्णुता में सुधार करने के उद्देश्य से अभ्यास की एक बड़ी श्रृंखला है। यह वजन प्रशिक्षण से अलग है, आमतौर पर, केवल प्रतिरोध का उपयोग किया जाता है जो एथलीट के अपने शरीर का वजन होता है, जैसा कि वजन मशीनों या मुफ्त वजन का उपयोग करके प्रतिरोध प्रदान करने के विपरीत होता है। कभी-कभी विशिष्ट अभ्यासों के लिए हल्के वजन का उपयोग किया जा सकता है लेकिन इसमें सामान्य वजन प्रशिक्षण की तुलना में कई अधिक दोहराव शामिल होंगे।

इस संबंध में डम्बल विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं - और यह भी लाभ है कि वे खरीदने में सस्ते और स्टोर करने में आसान हैं।

फ़ोटो32 किलो केटलबेल वाला आदमी

एक व्यक्तिगत व्यायाम मांसपेशियों की एक विशिष्ट श्रेणी या शायद सिर्फ एक मांसपेशी का उपयोग कर सकता है - इस क्षेत्र में बेहतर ताकत प्रदान करने के लिए इसे शरीर के बाकी हिस्सों से अलग करना। इसका एक उदाहरण बछड़ा पालना हो सकता है जहां केवल बछड़े की मांसपेशियों का उपयोग किया जा रहा है।

मुझे कौन से व्यायाम करने चाहिए?

सर्किट प्रशिक्षण अभ्यासों की एक विशाल श्रृंखला है जिसे किया जा सकता है। निम्नलिखित पृष्ठों में हम इनमें से कुछ का वर्णन करते हैं और विवरण देते हैं कि आप अपने अनुभव और क्षमता के अनुसार उन्हें कैसे बदल सकते हैं।

आप जिन अभ्यासों को करने के लिए चुनते हैं और जिस तरह से आप उन्हें करना चुनते हैं, यह निर्धारित करेगा कि सत्र का उद्देश्य मांसपेशियों की ताकत, आकार या सहनशक्ति में सुधार करना है या नहीं। आम तौर पर एक सर्किट सत्र अवायवीय और एरोबिक प्रशिक्षण का मिश्रण होगा - एक अच्छा आधार प्रदान करना जिससे आप अपने बाकी प्रशिक्षण का निर्माण कर सकें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस घटना में भाग लेना चाहते हैं।

  1. अपर बॉडी सर्किट एक्सरसाइज
  2. कोर स्थिरता के लिए धड़ व्यायाम
  3. लेग सर्किट व्यायाम

आगे पढ़ने - सर्किट प्रशिक्षण प्रकार»