livecricketmatchtoday

अपने धीरज का परीक्षण

एक एथलीट के एरोबिक धीरज का परीक्षण करने का एक तरीका - अधिकतम कार्य के दायरे से परे, जिसे VO2 प्रकार के परीक्षणों द्वारा मापा जाता है - केवल लंबे समय तक दौड़ना और यह देखना है कि कौन सा समय हासिल किया जाता है।

यह शायद समझदार है, और एक बार जब हम लगभग एक घंटे से अधिक समय तक दौड़ते हैं तो घटना कम से कम 95% एरोबिक होगी (यह स्तर केवल VO2 अधिकतम परीक्षण के लिए लगभग 75-80% है)।

इसलिए, एक एथलीट एरोबिक धीरज का एक बहुत अच्छा उपाय उनका हाफ मैराथन या मैराथन समय होगा।

एक एथलीट की कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस काफी हद तक उनकी सहनशक्ति क्षमताओं का एक अच्छा संकेतक है। यह उस गति को मापता है जिस पर अपेक्षाकृत हल्का व्यायाम किया जाता है, और एथलीटों की हृदय गति को ठीक होने पर मापा जाता है।

इसके लिए एक अच्छी परीक्षा हार्वर्ड स्टेप टेस्ट है

  1. एक सीढ़ी खोजें जो 45-50 सेमी ऊँचा हो - यह एक बॉक्स / एक ऊँची सीढ़ी / नीची दीवार या कुर्सी हो सकती है।
  2. एथलीट पल्स (हर बार 30 सेकंड के लिए मापने) को ऊपर और नीचे की सतह से ऊपर और नीचे कदम रखने के 1 मिनट के बाद, 2 मिनट और 3 मिनट के बाद लें।
  3. प्राप्त अंक की गणना निम्न सूत्र का उपयोग करके की जाती है:
    30000 / (3 दालों का योग x 2)

वैज्ञानिक रूप से, यह ऑक्सीजन की मात्रा है जो शरीर मिलीलीटर में उपयोग कर सकता है, प्रति किलो वजन, प्रति मिनट।

अति उत्कृष्ट> 90
अच्छा80 - 89
उच्च औसत65 - 79
कम औसत55 - 64
गरीब< 55

अपनी हृदय संबंधी फिटनेस को मापने के लिए इस तालिका का उपयोग करें - यदि यह इतना अच्छा नहीं है, तो कम से कम 30 मिनट के लिए कुछ निम्न स्तर का व्यायाम, सप्ताह में 3 बार एक अच्छा विचार होगा (यह ऐसी चीज है जिसे अक्सर स्प्रिंटर्स द्वारा उपेक्षित किया जाता है)। हम सभी को "प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त" होने की आवश्यकता है, भले ही हमारे व्यक्तिगत आयोजनों के लिए एरोबिक क्षमता आवश्यक न हो।